Buy Anything From AMAZONE Get Super Deals Only For You

मोबाइल को सर्विस सेंटर में देने से पहले इन बातो का रखे ध्यान, अन्यथा एक छोटी सी गलती महंगी पड़ सकती है।

जब कभी हम बीमार पड़ते है तो हम डॉक्टर के पास जाते हैं। ऐसे मामले में, डॉक्टर एक ऐसा व्यक्ति होता है जिस पर आंख बंद करके भी भरोसा किया जा सकता है परन्तु जब टेक्नोलॉजी और गैजेट्स की बात आती है और तब जब आपका मोबाइल और स्मार्टफोन टूट जाता है या कोई अन्य समस्या फ़ोन में दिखे तो, आपके मन में एक हि विचार अत है इसे अपने ब्रांड के अनुसार सर्विस सेंटर में ले जाये। एक डॉक्टर की तरह, हमें सर्विस सेंटर के कारीगरों पर पूरा भरोसा होता है और जरूरत पड़ने पर स्मार्टफोन को वही छोड़ने में भी नहीं हिचकिचाते, जो सर्विस सेंटर के कर्मचारियों के लिए हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है, तो सेवा केंद्र पर जाने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा जहां आपकी सबसे प्यारी चीज आपका फोन है। क्योंकि एक छोटी सी गलती आपको बड़ी परेशानी में डाल सकती है।

सबसे पहले मैं आपको एक उदाहरण के रूप में समझने की कोशिश करता हूं जो इसी 4 सितम्बर से है। अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक युवती ने एक ऐसी ही गलती कर दी, जब उसकी 'निजी फोटो' एक फोन सर्विस सेंटर पर साझा की गई। सर्विस सेंटर Apple का था, जो सबसे प्रतिष्ठित मोबाइल कंपनियों में से एक है। ग्लोरिया नाम की एक लड़की के iPhone में खराबी थी, इसलिए वह इसे Apple के सर्विस सेंटर में ले गई। वहां काम करने वाले एक कर्मचारी पर ग्लोरिया ने आरोप लगाया की उनके कारीगर ने फ़ोन ठीक करने के दौरान उसके प्राइवेट फोटोज को अपने पर्सनल नंबर पैर सेंड कर ली, इसलिए हम अपने पाठकों को सतर्क करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि उन्हें ऐसी किसी घटना का सामना न करना पड़े।


सर्विस सेंटर में फ़ोन देने से पहले इन बातों का ध्यान रखें:

1. पेमेंट वॉलेट ऐप को अनलोड करें अथवा फ़ोन से हटा दे (Payment wallets)

बैंकिंग के साथ-साथ हर कोई पेटीएम (Paytm), गूगल पे (google pay), फोन पे (PhonePe) और भीम (Bhim) ऐप जैसे डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करता है। लोग इन ऐप का इस्तेमाल छोटी-मोटि पेमेंट्स के साथ-साथ मोबाइल रिचार्ज आदि के लिए भी करते हैं। यदि आप सर्विस सेंटर को कॉल करने जा रहे हैं, तो अपने फ़ोन से इन ऐप्स को हटा दें, फोन के अच्छे होने पर इन ऐप्स को फिर से डाउनलोड किया जा सकता है।

2. बैंकिंग डिटेल्स हटाएं या डिलीट कर दे (Banking Details)

जब से स्मार्टफोन लोगों के जीवन में आए हैं, हर कोई डिजिटल बैंकिंग का उपयोग कर रहा है, चाहे वह बैंकिंग ऐप से हो या ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा फोन पर पैसे का आदान-प्रदान होता है। निजी बैंक के दस्तावेज़ जैसे कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स, ई-बैंकिंग आईडी और साथ ही एटीएम और इंटरनेट लेन-देन पासवर्ड आदि को लोगों द्वारा अपने फोन पर सेव कर दी जाती है। इसलिए, सर्विस सेंटर पर जाने से पहले अपने फोन से सभी बैंकिंग विवरणों को हटाना बेहतर होगा।

3. पर्सनल कॉन्टैक्ट्स और मैसेज को छिपाना भी जरूरी है (Contacts & Messaging)

एक ज़माने में हम एक डायरी में अपने रिश्तेदारों के फोन नंबर लिख लिया करते थे लेकिन स्मार्टफोन के आने के बाद से, लोग संख्याओं को याद रखने और उन्हें डायरी में लिखने के बजाय फोन की संपर्क सूची (contact list) में सहेज रहे हैं, सर्विस सेंटर पर कॉल करने से पहले आपको अपनी संपर्क सूची को छुपा (Hide) करदे अन्यथा दूसरे फ़ोन अथवा कंप्यूटर या लैपटॉप में बैकअप लेले क्योंकि यदि संपर्क सूची किसी के हाथ में है, तो फोन बुक में सहेजे गए लोगों की समस्याएं बढ़ सकती हैं, उन्हें परेशान किया जा सकता है।

4. आपके ईमेल और पासवर्ड (Emails & Passwords)

ईमेल आईडी पर मेल के साथ-साथ अधिकांश महत्वपूर्ण दस्तावेज भी सेव किये जाते हैं, साथ ही कई यूजर्स अपने उपयोगकर्ता नाम और विभिन्न प्लेटफार्मों के पासवर्ड भी Google खाते या ऐप्पल आईडी पर सहेजते हैं। इसलिए, सर्विस सेंटर पर फ़ोन देने से पहले इन सभी डिटेल्स  को फोन से हटा दिया जाना चाहिए।

5. फोटो गैलरी (Photo Gallery & File Management)

कहा जाता है कि फोन की फोटो गैलरी फ़ोन के मालिक की प्रकृति और व्यक्तित्व को दर्शाता है, अपने फोन गैलरी में आप अपने जीवन की अच्छी बुरी यादो को संजो कर रखते हैं, अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और प्रियजनों की अधिक तस्वीरों के साथ। सर्विस सेंटर को फ़ोन सौंपने से पहले फोन की गैलरी को लैपटॉप या अन्य डिवाइस पर कॉपी करें और फिर फोन से डिलीट कर दें या फिर उसका बैकअप अपने गूगल ड्राइव में लेले, फोन के ठीक होने पर पूरी गैलरी को वापस फोन में डाला जा सकता है।

सर्विस सेंटर पर फ़ोन रखने से पहले पूरे फोन का बैकअप लेना बेहतर होता है और देने से पहले अपना फ़ोन फ़ॉर्मेट करें। 

ऐसा करने से न केवल फोन का डेटा सुरक्षित रहेगा, बल्कि फोन रिपेयर होते ही नए डिवाइस की तरह भी काम करेगा, यदि फोन का डिस्प्ले चालू नहीं है, तो फोन को कम्यूटर या लैपटॉप से ​​जोड़कर रीसेट किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ